10 लाख करोड़ रु. के ऑनलाइन गेमिंग मार्केट में गूगल ने की एंट्री, स्टेडिया गेमिंग सर्विस शुरू की - IVX News

Latest

Monday, November 18, 2019

10 लाख करोड़ रु. के ऑनलाइन गेमिंग मार्केट में गूगल ने की एंट्री, स्टेडिया गेमिंग सर्विस शुरू की

गैजेट डेस्क. क्लाउड गेमिंग की बढ़ती लोकप्रियता का फायदा उठाने की होड़ में अब गूगल भी शामिल हो गई है। कंपनी ने स्टेडिया नाम से अपनी गेमिंग सर्विस शुरू की है। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर कंसोल क्वालिटी के वीडियो गेम्स का लुत्फ वेब ब्राउजर या स्मार्टफोन पर उठा सकते हैं। ऑनलाइन वीडियो गेमिंग का बाजार दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है। इस साल के अंत तक यह 15,000 करोड़ डॉलर (करीब 10 लाख करोड़ रुपए) का हो जाएगा।

  1. क्लाउड गेमिंग का फायदा यह है कि इसके जरिए यूजर बिना किसी कंसोल के हाई एंड गेम्स खेल सकता है। बिना क्लाउड गेमिंग के हाई एंड गेम्स खेलने के लिए हजारों रुपए के कंसोल खरीदने की जरूरत पड़ती है। स्टेडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद गेम्स आम तौर पर ब्लॉकबस्टर फिल्म या रियल लाइफ वर्क प्रोजेक्ट पर आधारित होंगे। किसी भी डिवाइस पर खेलने का विकल्प इसे आकर्षक बनाता है।

  2. गूगल ने पिछले महीने फाउंडर एडिशन किट्स की बिक्री की थी। इसकी कीमत 129 डॉलर (करीब 9249 रुपए) थी। हर किट में एक स्टेडिया कंट्रोलर और एक पेंडेंट के आकार की क्रोमकास्ट अल्ट्रावायलेस डिवाइस शामिल है। यह डिवाइस सीधे टीवी सेट में प्लग इन हो जाती है। वहीं, कम्प्यूटर पर इसे क्रोम वेब ब्राउजर के जरिए खेला जा सकता है।

  3. साथ ही गूगल द्वारा बनाए गए पिक्सल स्मार्टफोन पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सेकेंड जेनरेशन या उससे ऊपर के पिक्सल स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी। स्टेडिया प्रो का सब्सक्रिप्शन अमेरिका में 10 डॉलर प्रति (करीब 710 रुपए) उपलब्ध है।

  4. यह फिलहाल उत्तरी अमेरिका और यूरोप के 14 देशों में उपलब्ध है। गूगल को भले ही इस सर्विस से बहुत उम्मीदें हों, लेकिन विश्लेषक इसको लेकर बहुत आश्वस्त नजर नहीं आ रहे हैं। उनके मुताबिक प्लेस्टेशन जैसे प्लेटफॉर्म पहले से मजबूत स्थिति में हैं और उन्हें चुनौती दे पाना गूगल के लिए आसान नहीं होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यह सर्विस फेल हुई तो गूगल इससे दूरी बनाने में देर नहीं करेगी। ओवम के सीनियर एनालिस्ट जॉर्ज जिजियाशल्वी के मुताबिक इसकी सफलता या असफलता कंटेंट पर निर्भर करेगी।

  5. गूगल ने अभी स्टेडिया के लिए सिर्फ 12 गेम्स टाइटल की घोषणा की है। इसे उम्मीद से कम बताया जा रहा है। सब्स्क्राइबर गूगल डेटा सेंटर पर होस्ट किए गए गेम्स भी खरीद सकेंगे। कुछ गेम फ्री में उपलब्ध होंगे। शुरुआत 'डेस्टिनी 2 : द कलेक्शन' नाम के गेम से होगी। स्मार्टफोन पर स्टेडिया की सर्विस वाईफाई पर ही चलेगी।



      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Google also made a jump in the online gaming market of 10 lakh crore rupees, the launch of cloud gaming platform Stadia


      from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2OkOoa6

No comments:

Post a Comment