स्नैपचैट की है अपनी भाषा, जानिए इसकी कुछ टर्म्स के बारे में - IVX News

Latest

Monday, December 2, 2019

स्नैपचैट की है अपनी भाषा, जानिए इसकी कुछ टर्म्स के बारे में

गैजेट डेस्क. सोशल प्लेटफॉर्म स्नैपचैट अपनी ही लैंग्वेज काम में लेता है। इसलिए इसके शब्दों के मायनों को यूजर्स आसानी से समझ नहीं पाते हैं, खासकर पहली बार स्नैपचैट काम में लेने वाले यूजर्स। यहां हम आपके लिए स्नैपचैट के जरूरी कॉमन टर्म्स की जानकारी दे रहे हैं-

स्नैपकोड : यह किसी खास यूजर से लिंक्ड एक क्यूआर कोड है। प्रत्येक यूजर का एक यूनीक स्नैपकोड होता है जिससे फ्रेंड्स को जोड़ना आसान होता है। इसे स्क्रीन के टॉप लेफ्ट में प्रोफाइल पर क्लिक करके देख सकते हैं।

बिटमोजी : यह आपका ही एक कार्टून अवतार है। अगर आपने कोई स्टोरी पोस्ट नहीं की है और आप रियलटाइम में या प्रोफाइल में टाइप कर रहे हैं तो आपका बिटमोजी डिस्प्ले हो जाएगा।

कैप्चर बटन : यह स्नैपचैट के मुख्य इंटरफेस के बॉटम में स्थित एक सर्कुलर बटन है। कोई फोटो लेने के लिए इसे एक बार क्लिक करके होल्ड करने से वीडियो रिकॉर्ड हो जाएगा। इमेजेज और वीडियोज, दोनों को स्नैप्स कहा जाता है।

माय स्टोरी/ आवर स्टोरी : ये स्नैप्स या वीडियोज की एक सीरीज है जिसे आप कुछ फ्रेंड्स (माय स्टोरी) या पब्लिक (आवर स्टोरी) के साथ तब शेयर कर सकते हैं। जब आप इमेजेज केवल एक व्यक्ति को नहीं, बल्कि कई लोगों को दिखाना चाहते हैं।

चैट : अधिकतर यूजर्स को मालूम है कि स्नैप क्या है, लेकिन नए यूजर्स नहीं जानते कि इस एप में आइमैसेज या फेसबुक मैसेंजर के समान एक स्टैंडर्ड चैट फंक्शन भी है। आप कैमरा इंटरफेस से बाईं तरफ स्वाइप करके अपनी कन्वर्सेशन लिस्ट्स को देख सकते हैं।

डिस्कवर : आप अपनी प्रोफाइल पर राइट स्वाइप करके आप दूसरे लोगों की स्टोरीज देख सकते हैं। इसमें फ्रेंड्स की स्टोरीज सबसे ऊपर और उनके नीचे वेबसाइट्स, सेलेब्रिटीज और एडवर्टाइजर्स की स्टोरीज होंगी।

स्नैपचैट स्कोर : यह स्नैपचैट प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की सक्रियता का न्यूमेरिकल स्कोर होता है जिसे प्रत्येक यूजर अपनी प्रोफाइल में देख सकता है। सक्रियता के कई मानदंड होते हैं, लेकिन यह प्राथमिक रूप से आपके भेजे हुए स्नैप्स की संख्या पर आधारित है।

टीम स्नैपचैट : स्नैपचैट कभी-कभी यूजर्स को ऐसे मैसेजेज भेजता है जिनमें से अधिकतर मैसेजेज, अपडेट्स या होलिडेज के होते हैं। हालांकि ये मैसेजेज कॉमन नहीं होते, लेकिन चैट्स में लिस्टेड टीम स्नैपचैट में इनके आने की संभावना होती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Snapchat has its own language, know about some of its terms


from Source

No comments:

Post a Comment