फेसबुक से लेकर ट्विटर तक, ये गलतियां आपके दोस्त कम कर सकती हैं - IVX News

Latest

Saturday, November 16, 2019

फेसबुक से लेकर ट्विटर तक, ये गलतियां आपके दोस्त कम कर सकती हैं

वर्षा एम, नई दिल्ली. फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या दूसरे सोशल प्लेटफॉर्म पर कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, ताकि यहां पर लोगों से आपकी दोस्ती बरकरार रहे।

1. हर फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकारना- अजनबियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकारना मतलब अपने दोस्तों के पास अनजान लोगों की रिक्वेस्ट भेजना। ऐसा करने से आप जिसे नहीं जानते उसे भी व्यक्तिगत जानकारी देते हैं।

2. मीम्स शेयर करना- मीम्स तेजी से वाइरल होते हैं और उन्हें अपनी फीड पर बार-बार पोस्ट करने का मतलब है अपने दोस्तों को अनफॉलो करने के लिए मजबूर करना। मीम्स की बजाय असल कंटेंट पोस्ट कीजिए।

3. ओवरशेयरिंग- अच्छी बात है कि आपके दोस्त, रिश्तेदार या बच्चे बेहद टैलेंटेड हैं लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानना चाहते हैं। अपने व्यक्तिगत जीवन की जानकारी देनी है, तो व्यक्तिगत तौर पर ही देना चाहिए। सोशल प्लैटफॉर्म पर नहीं।

4. सोशल गेम रिक्वेस्ट - आपके दोस्तों को गेम्स खेलने का शौक है तो उन्हें ऑनलाइन मिल जाएंगे। आपको गेम रिक्वेस्ट नहीं भेजनी चाहिए। यदि आप सोशल मीडिया पर गेम खेल रहे हैं तो शेयरिंग सेटिंग ऑफ कर दीजिए।

5. ऑफिस की बुराई - चाहे प्रोफाइल लॉक हो, तो भी आपका डेटा सौ प्रतिशत सुरक्षित नहीं है। यहां बॉस, सहकर्मी या संस्थान की बुराई बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

6. रिलेशनशिप अपडेट्स- आपका रिश्ता आपके लिए खास हो सकता है लेकिन दूसरों को भी ऐसा लगे ये जरूरी नहीं। सोशल मीडिया पर लगातार रिलेशनशिप अपडेट्स पोस्ट ना करें।

7. पब्लिक प्रोफाइल- जहां तक हो सके अपनी प्रोफाइल को लॉक ही रखें और इस तरह जितना हो सके उतना सुरक्षित रहें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Facebook to twitter, these social media mistakes can reduce your friends


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XtV4XL

No comments:

Post a Comment