गूगल मैप में मिलेगा ट्रांसलेटर फीचर, 50 भाषाओं में काम करेगा, बोलकर बताएगा जगह का नाम-पता - IVX News

Latest

Thursday, November 14, 2019

गूगल मैप में मिलेगा ट्रांसलेटर फीचर, 50 भाषाओं में काम करेगा, बोलकर बताएगा जगह का नाम-पता

गैजेट डेस्क. ट्रैवलिंग को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए गूगल मैप ऐप में नया ट्रांसलेशन फीचर जुड़ने जा रहा है। यह फीचर यूजर को न सिर्फ जगह का नाम और पता स्थानीय भाषा में बोलकर बताएगा बल्कि इस फीचर के इस्तेमाल से कर ट्रैवलर अपने मेजबान से बेहतर और प्रभावी ढंग से बात कर सकेंगे। यह फीचर गूगल मैप के नए अपडेट के जरिए यूजर्स को मिलना शुरू हो जाएगा। शुरुआती तौर पर यह 50 भाषाओं में काम करेगा।

  1. बुधवार को गूगल ने बताया कि इसे प्लेस नेम और एड्रेस के ठीक बगल में दी गई नई स्पीकर बटन के जरिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह जगह का नाम और पता तेज आवाज में बोलकर बताएगा, ताकि यूजर की ट्रिप में कोई परेशानी न हो। वहीं ज्यादा बात करने पर गूगल मैप इसे सीधे गूगल ट्रांसलेट ऐप से लिंक कर देगा।

  2. कंपनी ने आगे बताया कि इस नए फीचर को इसी महीने लॉन्च किया जाएगा। इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकेगा। फिलहाल यह सिर्फ 50 भाषाओं को सपोर्ट करेगा लेकिन आगे इसमें अन्य भाषाएं भी जोड़ी जाएंगी।

  3. इसका टेक्स्ट-टू-स्पीच फीचर खुद-ब-खुद पता लगाएगा कि यूजर किस भाषा में ट्रांसलेट करना चाहता है और यूजर किस जगह पर ट्रैवल कर रहा है। दिशा और जगह के नाम के अलावा यदि यूजर कोई अन्य जानकारी या अधिक बात करना चाहता है तो ऐप इसे सीधे गूगल ट्रांसलेट ऐप से कनेक्ट कर देगा।

  4. हाल ही में गूगल ने यूजर की लोकेशन को प्राइवेसी देने के लिए इन्कॉग्निटो मोड फीचर गूगल मैप में जोड़ा है। कंपनी ने इसे एंड्रॉयड डिवाइस यूजर्स के लिए रोल-आउट करना शुरू भी कर दिया है।



      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Google Maps update adds new translator feature know its uses and importance


      from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KoR6dA

No comments:

Post a Comment