विकिपीडिया के को-फाउंडर ने शुरू की न्यूज सेंट्रिक साइट WT:सोशल, फेसबुक-ट्विटर को देगी चुनौती - IVX News

Latest

Friday, November 15, 2019

विकिपीडिया के को-फाउंडर ने शुरू की न्यूज सेंट्रिक साइट WT:सोशल, फेसबुक-ट्विटर को देगी चुनौती

गैजेट डेस्क. विकिपीडिया के को-फाउंडर जिमी वेल्स ने हाल ही में अपनी सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट लॉन्च की। इसे WT:सोशल नाम दिया गया है। यह एक न्यूज सेंट्रिक साइट है जिसे यूजर्स द्वारा दिए गए डोनेशन से चलाया जाएगा।इसमें यूजर्स फेसबुक न्यूज फीड के तरह ही आर्टिकल्स के लिंक शेयर कर सकेंगे। साथ ही इसमें डिस्कशन भी किया जा सकेगा। इसमें टेक्नोलॉजी, पॉलिटिक्स और शिक्षा समेत कई कैटेगरीदी गई है। यूजर्स इसमें फ्री साइन-अप कर इस्तेमाल कर सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक यह फेसबुक और ट्विटर जैसी साइटों को चुनौती देगी।

    • रिपोर्ट के मुताबिक विकिपीडिया की तरह ही डब्ल्यूटी: सोशल भी पब्लिक फंडेड होगी। इसे बिजनेस यूजर्स द्वारा दिए गए पैसों से चलेगा।
    • सबसे खास बात इस साइट में यूजर्स को सिर्फ सही खबरें मिलेंगी। जिमी वेल्स का कहना है कि सोशल मीडिया कंपनियों का बिजनेस मॉडल पूरी तरह से विज्ञापन पर होता है और ये एक समस्या है,इसकी वजह से यहां खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट ही विनर होते हैं।
    • वेल्स ने आगे बताया कि डब्ल्यूटी: सोशल साइट पर क्लिकबेट, विज्ञापन और खराब क्वॉलिटी के कॉन्टेंट न हों। इसलिए इसमें फेसबुक और ट्विटर से काफी अलग ऐल्गोरिदम का इस्तेमाल किया गया है। इसमें क्वॉलिटी स्टोरीज के लिए Upvote बटन ऐड किया जाएगा।
    • रिपोर्ट के मुताबिक साइट के लिए 200 लोगों ने डोनेशन दिया है। वहीं पिछले महीने लॉन्च हुई इस साइट को 50 हजार से ज्यादा यूजर्स भी मिल चुके हैं।
    • एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक जिमी वेल्स ने कहा है कि ये ज्यादा प्रॉफिट तो नहीं देगा, लेकिन ये ज्यादा चलेगा। जिमी वेल्स ने कहा है कि ये सोशल साइट क्लिक बेट से पूरी तरह फ्री होगा।


      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Wikipedia co-founder launches news centric site WT: Social, Facebook-Twitter to challenge


      from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2CKM3Qf

No comments:

Post a Comment