MP4 फाइल के जरिए वॉट्सऐप अकाउंट किया जा रहा हैक, ऐप अपडेट कर बच सकते हैं यूजर्स - IVX News

Latest

Monday, November 18, 2019

MP4 फाइल के जरिए वॉट्सऐप अकाउंट किया जा रहा हैक, ऐप अपडेट कर बच सकते हैं यूजर्स

गैजेट डेस्क. हैकर्स ने वॉट्सऐप सुरक्षा में सेंधमारी के लिए एक नया तरीका खोज निकाला है। हैकर्स इन्फेक्टेड एमपी4 फाइल के जरिए वॉट्सऐप अकाउंट हैक किया जा रहा है। इस फाइल पर क्लिक करते ही हैकर वॉट्सऐप अकाउंट को चंद सकेंड में ही खंगाल लेगा। खासतौर से बनाई गई यह एमपी 4 फाइल, यूजर के फोन में पहुंचते ही कोड एक्सीक्यूट करती है और हैकर तक फोन के डेटा पहुंचा देती है। भारत की कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Cert-in) के सेंधमारी के इस तरीके को बेहद खतरनाक बताते हुए यूजर्स को ऐप अपडेट करने की सलाह दी है।

  1. टीम ने इस बग की पहचान सीवीई-2019-11931 के रूप में की। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के डिवाइस में नुकसान पहुंचा सकता है। वॉट्सऐप ने इससे निपटने के लिए एक सिक्योरिटी अपडेट जारी कर दिया है।

  2. रविवार को वॉट्सऐप ने कहा कि हम लगातार अपनी सर्विस की सिक्योरिटी को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हमने गंभीर मुद्दों को देखते हुए एक पब्लिक रिपोर्ट तैयार की है, जिसे ठीक करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। फिलहाल ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया कि जिससे यह पता लगाया जा सके कि इस बग के कारण किसी को नुकसान हुआ है।

  3. भारत में वॉट्सऐप के लगभग 40 करोड़ यूजर्स है। कुछ दिन पहले इजराइल के एनएसओ ग्रुप द्वारा बनाए गए पेगासस स्पाईवेयर के कारण वॉट्सऐप सुर्खियों में था। आरोप था कि कंपनी ने पेगासस स्पाईवेयर के जरिए दुनियाभर के 1400 वॉट्सऐप यूजर्स के स्मार्टफोन में सेंधमारी की गई। इसमें लगभग 120 भारतीय यूजर्स शामिल थे।



      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Whatsapp account is being hacked through MP4 file, users can be saved by updating the app


      from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32UPG0H

No comments:

Post a Comment