अकाउंट हैक कर अश्लील फोटो डालने वाला कोई दोस्त निकला तो कोई टीचर - IVX News

Latest

Wednesday, November 20, 2019

अकाउंट हैक कर अश्लील फोटो डालने वाला कोई दोस्त निकला तो कोई टीचर

जयपुर. राजधानी में आमजन और पुलिस के लिए सिरदर्द बन चुके साइबर क्राइम के अपराधी गिरफ्त में आने लगे है। ताज्जुब की बात है महिलाओं के सोशल अकाउंट हैक कर अश्लील फोटो और मैसेज करने वाले मानलों में दोस्त, रिश्तेदार, पड़ोसी और कॉलेज टीचर ही आरोपी निकले। कमिश्नरेट के अलग-अलग थानों में दर्ज आईटी एक्ट के मानलों में साइबर सेल और प्राइवेट एक्सपर्ट ने मिलकर दो महीने में 36 मानलों में आरोपियों को ट्रेस कर गिरफ्तार किया है। साइबर सेल ने जिन मानलों में आरोपियों को पकड़ा है उनमें फेसबुक पेज व अकाउंट हैक, इन्स्टाग्राम, स्नैपचेट, टिक टॉक पर युवतियों और महिलाओं के अश्लील फोटो अपलोड कर ब्लैकमेल करने, क्रेडिट कार्ड का डाटा बेचने, मोबाइल ऐप हैक करने और सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो वायरल करने के मामले है। एडीशनल कमिश्नर अशोक गुप्ता ने बताया एडीशनल डीसीपी विमल सिंह व प्राइवेट सायबर एक्सपर्ट मुकेश चौधरी के नेतृत्व में दो टीमें बनाई। टीमों ने 50 मानलों की जांच कर आरोपियों को पकड़ा।

महिला का चेहरा मॉर्फ कर अश्लील फोटो डाली

प्रतापनगर थाने में महिला ने फेसबुक पेज बनाकर अश्लील फोटो अपलोड करने का मामला दर्ज करवाया। आरोपियों ने महिला के चेहरे को मॉर्फ कर मोबाइल नम्बर कॉल गर्ल के नाम से वायरल कर दिए। साइबर सेल ने प्रतापनगर निवासी सागर सोनी और कोटा निवासी आकाश को गिरफ्तार कर लिया।

ब्लैकमेल करने को फोटो डालने की धमकी दी


झोटवाड़ा निवासी युवती के नाम से फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर अश्लील फोटो अपलोड करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करने के मामले में जब साइबर सेल ने जांच शुरू की तो आरोपी किशन कुमार व्यास निवासी बीकानेर ट्रेस हुआ। आरोपी पीड़िता का मित्र था और शादी की बातचीत चल रही थी।

मूकबधिर ने महिला की अश्लील फोटो डाली


नाहरगढ़ में महिला का इंस्टाग्राम पर फैक अकाउंट बनाकर अश्लील फोटो के मामले में आरोपी सुनील को पकड़ा। सुनील मूकबधिर है। पुलिस ने साइन लैंग्वेज एक्सपर्ट की मदद ली। ब्रह्मपुरी में युवती को अश्लील वीडियो बनाकर टिक-टॉक पर अपलोड करने में दिल्ली निवासी रवि को इस मामले में पकड़ा।

क्रेडिट कार्ड अकाउंट से 40 हजार की ठगी


नाहरगढ़ थाने में एक व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड अकाउंट से 40 हजार की ठगी में पुलिस ने दिल्ली के अरेन्द्र यादव उर्फ आर्यन को पकड़ा। आरोपी युवक यूपी के गाजीपुर के एक कस्टमर केयर में काम करता था। यहां से क्रेडिट कार्ड का डाटा कलेक्ट कर मनी फ्रॉड करता था। आरोपी के पिता दिल्ली पुलिस में एएसआई के पद पर कार्यरत हैं।

कोचिंग सेंटर का एप हैक कर वीडियो बेच दिया


बजाज नगर में कोचिंग सेंटर का एप हैक कर कोचिंग सेंटर के एजुकेशनल वीडियो को चुराकर सस्ते दामों पर ऑनलाइन बेचने लगा। मामले में साइबर सेल ने जोधपुर निवासी कालू राम सोलंकी को ट्रेस कर पकड़ा। पूछताछ में आरोपी ने अन्य व्यक्ति के साथ मिलकर इस वारदात करना कबूला। पुलिस का कहना है कि दूसरे आरोपी की तलाश की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Man who hacked account is friend and teacher


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Onzqjq

No comments:

Post a Comment